Scope of Pharmacy, फार्मेसी कोर्स में नौकरी

0
703

Scope of Pharmacy

फार्मेसी (Pharmacy) क्षेत्र में कई विभिन्न प्रकार के कोर्स होते हैं, जिनमें छात्र अपने शौक और इंटरेस्ट के अनुसार चुन सकते हैं। यहां कुछ मुख्य कोर्स दिए गए हैं:

1. बी.फार्मा (Bachelor of Pharmacy): इस कोर्स को पूरा करने के बाद छात्र एक दवाओं और उनके उपयोग के लिए बेचने की अनुमति प्राप्त करते हैं।

2. डी.फार्मा (Diploma in Pharmacy): यह एक 2 वर्षीय कोर्स है और छात्र डिप्लोमा प्राप्त करने के बाद फार्मासिस्ट के पद पर काम कर सकते हैं।

3. ऐम.फार्मा (Master of Pharmacy): इसमें विशेषज्ञता द्वारा उच्चतर अध्ययन होता है, और छात्र विभिन्न डिस्किप्लिन्स में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।

4. फार्म डी (Pharm D): फार्म डी डिग्री डॉक्टर ऑफ फार्मेसी को संक्षेपित रूप से कहा जाता है। इसमें डॉक्टर ऑफ फार्मेसी कोर्स के तहत फार्मेसी के क्षेत्र में विशेषज्ञता होती है।

5. फार्मा साइंसेस (Pharmaceutical Sciences): इसमें रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और डिजाइनिंग और विकास के आंतरविद्यालयीन विषय शामिल होते हैं।

फार्मेसी क्षेत्र में आगे कैरियर बनाने के लिए कई संभावनाएं होती हैं:

1. फार्मासिस्ट: एक प्रमुख विकल्प है, जो नोटिस दवाओं के वितरण, रेकमेंडेशन और रोजगार करता है। यहां अस्पतालों, दवाखानों, फार्मास्युटिकल कंपनियों और विशेषज्ञ चिकित्सा केंद्रों में अवसर होते हैं।

2. फार्मा विकास: दवाओं के नए उत्पादन के विकास में रुचि रखने वाले व्यक्ति इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं।

3. विनिर्माण: फार्मा उत्पादन के उद्योग में उत्पादन कार्यों, गुणवत्ता नियंत्रण और उत्पादन प्रक्रियाओं में नौकरियां उपलब्ध हैं।

4. शिक्षण: फार्मेसी के क्षेत्र में शिक्षा प्रदान करने के लिए अध्यापन करने के अवसर होते हैं।

5. फार्मास्युटिकल मार्केटिंग: नई दवाओं को बाजार में प्रवेश कराने और बिक्री को बढ़ाने के लिए मार्केटिंग और प्रमोशन में करियर बनाया जा सकता है।

मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव एक फार्मास्युटिकल या बायोटेक्नोलॉजी कंपनी का एक पद होता है जो चिकित्सा पेशेवरों और अस्पतालों के साथ संबंध स्थापित करने, उत्पादों की जानकारी देने, नई उत्पादों को प्रचार करने और उत्पादन के बारे में जानकारी प्रदान करने का काम करता है। उनका मुख्य उद्देश्य अपने कंपनी के उत्पादों की बिक्री और उपयोग को बढ़ाना होता है।

कुछ महत्वपूर्ण कार्य:

1. चिकित्सा पेशेवरों को उत्पादों की जानकारी देना, नए उत्पादों की विशेषताओं के बारे में बताना और उन्हें उत्पादों के उपयोग के बारे में शिक्षित करना।

2. चिकित्सा पेशेवरों और अस्पतालों में उत्पादों की बिक्री और डिस्ट्रीब्यूशन को संचालित करना।

3. नए ग्राहकों का पता लगाना, उन्हें उत्पादों के बारे में जानकारी प्रदान करना और उत्पादों की बिक्री को बढ़ाना।

4. विभिन्न संगठनों, कॉन्फ्रेंसेस और मीटिंग्स में उत्पादों के लाभों की प्रदर्शन करना।

5. बिक्री रिपोर्ट्स और दैनिक कार्यक्रमों का प्रबंधन करना।

इस जॉब को प्राप्त करने के लिए कुछ योग्यताएं होनी चाहिए:

1. शैक्षिक योग्यता: एक बैचलर या मास्टर्स डिग्री फार्मेसी, बायोटेक्नोलॉजी, जीवविज्ञान या किसी संबंधित क्षेत्र से होनी चाहिए।

2. अनुभव: एक्सपीरियंस उम्र के साथ वृद्धि करता है। शुरुआती स्तर पर, यह आम तौर पर एंट्री-लेवल पद होता है और कुछ कंपनियों के लिए अनुभव की आवश्यकता नहीं होती है।

3. व्यक्तिगत गुणवत्ता: अच्छी संवाद क्षमता, बिक्री नौसेना, अच्छे रिश्ता निर्माण की क्षमता और दृढ़ संगठनशीलता आवश्यक है।

4. जिज्ञासा और शोध क्षमता: नई तकनीकों, उत्पादों और चिकित्सा बाजार के विकासों के प्रति जिज्ञासु होना आवश्यक है।

5. टीम वर्क: एक मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव टीम के साथ काम करता है और उन्हें सहायता और समर्थन प्रदान करना आवश्यक है।

6. वाहन: अपने क्षेत्र में यातायात के लिए

दवा निर्माण कंपनियों में नौकरी पाने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना महत्वपूर्ण होता है:

1. शैक्षिक योग्यता: दवा निर्माण कंपनियों में नौकरी पाने के लिए, आपको उच्च शैक्षिक योग्यता जैसे फार्मेसी या बायोटेक्नोलॉजी से संबंधित डिग्री रखनी चाहिए।

2. अनुभव: अधिकांश दवा निर्माण कंपनियां अनुभवी और ज्ञानी उम्मीदवारों को प्राथमिकता देती हैं। शुरुआती स्तर पर, आप एंट्री-लेवल पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं और समय के साथ अनुभव और कौशल को बढ़ाकर उच्च स्तर की पदों को प्राप्त कर सकते हैं।

3. रिज्यूमे और इंटरव्यू: अपने रिज्यूमे को अच्छी तरह से तैयार करें, जो आपके शैक्षिक योग्यता, अनुभव और कौशल को संक्षेप्त रूप से दर्शाता हो। साथ ही, इंटरव्यू में अच्छी तैयारी करें और अपने कौशल, अनुभव और अधिकृत विचार देने का प्रयास करें।

4. संबंध नेटवर्किंग: इस क्षेत्र में नौकरी पाने के लिए संबंध नेटवर्किंग करना भी महत्वपूर्ण है। कंपनियों के लिए नौकरी फेरों और करियर मेले में भाग लेना, दवा निर्माण संबंधी कन्फ्रेंसेस और सेमिनार्स में शामिल होना और अन्य उच्च स्तरीय व्यावसायिक संगठनों से संपर्क स्थापित करना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

दवा निर्माण कंपनियों में नौकरी करने के कुछ फायदे:

1. विशेषज्ञता विकास: इस क्षेत्र में नौकरी करने से आपको विशेषज्ञता विकसित करने का मौका मिलता है, जो आपके करियर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

2. विज्ञानिक अनुसंधान: दवा निर्माण कंपनियों में नौकरी करके आप नई दवाओं के विकास में शामिल हो सकते हैं और मानव स्वास्थ्य के लिए अधिक उत्कृष्ट उत्पादों को प्रोत्साहित कर सकते हैं।

3. करियर विकास: दवा निर्माण कंपनियों में नौकरी करने से आपके करियर का सामान्य विकास होता है। अधिक समय और अनुभव के साथ, आप उच्च स्तरीय पदों तक पहुंच सकते हैं।